Tuesday 30 November 2021

Question :- When to use Pivot Table Report in MS-Excel? Write the steps to create a Pivot Table Report in MS-Excel.


Ms-excel में Pivot Table एक बहुत ही powerful tool है जिसके द्वारा एक्सेल sheet में बड़े से बड़े डाटा को बहुत ही आसानी से summerize और analyse किया जा सकता है।  

 

Pivot Table द्वारा हम large data को छोटे report के format में represent कर सकते है जिससे डाटा को समझना और उसे analyse करना हमारे लिए काफी आसान हो जाता है। 

 

इसके अलावा Pivot Table में हम अपनी requirements के हिसाब से fields को जब चाहे add या remove कर सकते है। यही नहीं पाइवोट टेबल में बिना फार्मूला लिखे ही हम basic functions जैसे sum, average, count max,min को perform कर सकते है क्यों की यह सारे फंक्शन्स पहले से ही पाइवोट टेबल में define किये हुए होते है। 

 

How to Create pivot table in excel. एक्सेल में पाइवोट टेबल कैसे बनाते है ?

1.सबसे पहले हम एक डाटा तैयार करेंगे।

2. अब डाटा को select करे और Insert tab पर जाये 

3. Insert tab के left corner में  Pivot table option पर क्लिक करे। 

4. क्लिक करते ही आपको दो option दिखाई देंगे - Pivot table और Pivot chart.

5. अब Pivot table ऑप्शन को सेलेक्ट करे। 

6. सेलेक्ट करते ही create pivot table इस नाम का एक dialogue box display होगा। 

Uploading: 49125 of 342005 bytes uploaded.

·         इसमें बहुत सारे options दिखाई देंगे। सबसे ऊपर table/range होता है। यहाँ table range डिफाइन होता है जिसे पाइवोट टेबल में convert करना है। 

·         अब सबसे नीचे दिए हुए दो options.... New worksheet और Existing worksheet में से किसी एक option को चुनना होता है। 

·         New worksheet option का चुनाव तब करना होता है जब हम नए वर्कशीट पर पाइवोट टेबल बनाना चाहते हो। 

·         Existing worksheet का मतलब  है कि पाइवोट टेबल उसी sheet पर बनकर तैयार होगी जिस sheet पर हम कार्य कर रहे है।

·         अब Existing worksheet पर क्लिक करे।

·         क्लिक करने पर नीचे दिया हुआ location option highlight हो जायेगा। यहाँ आपको location को define करना होता है...कि  आप sheet के अंदर कहा पर पाइवोट टेबल create करना चाहते है। 

·         location देने के बाद ok करे।  

Ok करते ही blank pivot table और field list बनकर तैयार हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment