Ms-excel में Pivot Table एक
बहुत ही
powerful tool है
जिसके द्वारा एक्सेल sheet में
बड़े से बड़े डाटा को बहुत ही आसानी से summerize और analyse किया जा सकता है।
Pivot Table द्वारा हम large data को छोटे report के format में represent कर
सकते
है जिससे डाटा को समझना और
उसे analyse
करना हमारे लिए काफी आसान हो जाता है।
इसके अलावा Pivot Table में हम
अपनी requirements
के हिसाब से fields को जब चाहे add या remove कर सकते है। यही नहीं पाइवोट टेबल में बिना फार्मूला लिखे ही हम basic functions जैसे sum, average, count max,min
को perform कर सकते है क्यों की यह सारे फंक्शन्स पहले से ही पाइवोट टेबल में define किये
हुए होते है।
How to Create pivot table in excel. एक्सेल
में पाइवोट टेबल कैसे बनाते है ?
1.सबसे पहले हम
एक डाटा तैयार करेंगे।
2. अब डाटा को select करे और Insert tab पर जाये
3. Insert tab के left corner में Pivot table option पर क्लिक करे।
4. क्लिक करते ही आपको दो option दिखाई देंगे - Pivot table और Pivot chart.
5. अब Pivot table ऑप्शन को
सेलेक्ट करे।
6. सेलेक्ट करते ही create pivot table इस नाम का एक dialogue box
display होगा।
·
इसमें बहुत सारे options दिखाई देंगे। सबसे ऊपर table/range होता है। यहाँ
table range डिफाइन होता
है जिसे पाइवोट टेबल में convert करना है।
·
अब सबसे नीचे दिए हुए दो options.... New worksheet और Existing worksheet में से किसी
एक option को चुनना होता है।
·
New worksheet option का चुनाव तब करना होता है जब हम नए वर्कशीट
पर पाइवोट टेबल बनाना चाहते हो।
·
Existing worksheet का मतलब है कि पाइवोट
टेबल उसी sheet पर बनकर तैयार होगी जिस sheet पर हम कार्य कर रहे है।
·
अब Existing
worksheet पर क्लिक करे।
·
क्लिक करने पर नीचे दिया हुआ location option
highlight हो जायेगा। यहाँ आपको location को define करना होता है...कि आप sheet के अंदर कहा
पर पाइवोट टेबल create करना चाहते है।
·
location देने के बाद ok करे।
Ok करते ही blank pivot table और field list बनकर तैयार हो जाएगी।
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