Tuesday 26 September 2017

Maintain Inventory compulsory or not? | क्‍या जी.एस.टी. के लिए इन्‍वेन्‍टरी मैन्‍टेंन करना जरूरी है?

क्‍या जी.एस.टी. के लिए इन्‍वेन्‍टरी मैन्‍टेंन करना जरूरी है?
Is compulsory to maintain inventory for GST? 




जी हॉ, हांलाकि GSTR-1 एवं GSTR-2 में आपसे संबंधित महिने में प्रत्‍येक बिल के लिए इन्‍वेन्‍टरी की डिटेल नहीं पूछी जाती है लेकिन जब आप GSTR-1 फाइल करते हैं तब आपसे संबंधित महिने में आइटम के HSN कोड के साथ-साथ उस आइटम की संबंधित महिने में कुल बिक्री मात्रा(Quantity), मात्रक(Unit जैसे किलो, मीटर), कीमत के बारे में भी पूछा जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि GSTR-1 में बिक्री से संबंधित विवरण मांगे गए हैं एवं GSTR-2 में खरीद से संबंधित विवरण मांगे गए हैं। अत: हमारे इन्‍वेन्‍टरी की खरीद एवं बिक्री का मुल्‍यांकन सरकार आसानी से कर सकती है। अत: जरूरी है कि सभी डिटेल सही-सही भरी गयी हो इसके लिए आपको इन्‍वेन्‍टरी मैन्‍टेंन करना बहुत ही आवश्‍यक हो जाता है। आप चाहे तो क्‍म्‍प्‍यूटराइज्‍ड साफ्टवेयर में इन्‍वेन्‍टरी मैन्‍टेन कर सकते हैं या फिर मैल्‍यूअल मैंन्‍टेंन कर सकते हैं। यदि आप कॅप्‍यूटराइज्‍ड सॉफ्टवेयर में इन्‍वेन्‍टरी मैंन्‍टेन करना चाहते हैं तो टेली सॉफ्टवेयर ठीक रहेगा। यदि आप मैन्‍यूटल मैंन्‍टेन करना चाहते हैं तो आपके लिए मैन्‍यूअल रजिस्‍टर के बजाय एक्‍सल में मैन्‍टेंन करना ज्‍या‍दा सुविधाजनक रहेगा।

Yes, It is. However government not asked inventory details for every transaction or transaction wise in GSTR-1 and GSTR-2 but government asked Total inventory details for related month Total sales HSN Wise Item including item name, Quantity, item unit, item value etc. As you know government asked sales inventory details in GSTR-1 and purchase inventory details in GSTR-2. So government have all details of your sales and purchase with item Quantity So Government can easily trace your firm position. So, to fill correct details of inventory we need to maintain inventory details. You can maintain inventory by using any accounting software or you can maintain inventory manually. To maintain inventory by accounting software I think "Tally.ERP 9" is best software. If you want to maintain inventory manually then i will suggest maintain in "EXCEL" not physical register due to easiness of correction.

2 comments:

  1. sir
    Thank you very much for the tally tdls for display of gst % and hsn code in tally

    The gst% and hsn code do not appear when the goods are mentioned are a part of a item group. please check and revert. thanks

    dilip shah. email.magixwords@gmail.com, cell. 9342880924. bangalore

    ReplyDelete
  2. Sale invoice मे जब 6 से जादा item ( product ) entry होताहै , तब print किये तो bill continue होजाता है , एकहि invoice number का 2 bill निकालता है .
    किया करे जिस्से 10 item entry भि करे तो continue ना होके 1 हि bill me आजाये . जिस्सेके paper और पैसा दोनो का बचत हो .

    ReplyDelete