Thursday 2 December 2021

10) Explain followings i) Data Table ii) Data Adaptor iii) Data Set iv) OLEDB/SQL command


DataSet

is made up of a collection of tables, relationships, and constraints. In ADO.NET, DataTable objects are used to represent the tables in a DataSet. A DataTable represents one table of in-memory relational data; the data is local to the . ... The DataTable class is a member of the System.

तालिकाओं, संबंधों और बाधाओं के संग्रह से बना है। ADO.NET में, DataTable ऑब्जेक्ट्स का उपयोग डेटासेट में तालिकाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। एक डेटाटेबल इन-मेमोरी रिलेशनल डेटा की एक तालिका का प्रतिनिधित्व करता है; डेटा स्थानीय है। ... डेटाटेबल क्लास सिस्टम का सदस्य है



What is DataAdapter

ये Object ADO.NET के Connected व Disconnected Portion के बीच एक Bridge की तरह काम करने वाला Object है। DataAdapter वह Object है, जो हमें Connected Objects जैसे कि DbCommand Object को Use करने की सुविधा Provide करता है, जिसका प्रयोग करके हम Disconnected Object जैसे कि DataSet के साथ काम कर सकते हैं।



data Table: Table एक data structure होता है जो की organize करता है information को rows और columns में. इसका इस्तमाल किया जा सकता है दोनों ही तरीकों के लिए, जो की हैं data को store करने के लिए और data को display करने के लिए एक structured format में.



OLEDB/SQL command:

ऑब्जेक्ट लिंकिंग और एंबेडिंग, डेटाबेस (OLEDB या OLE-DB) Microsoft द्वारा डिज़ाइन किया गया एक एपीआई है, जो विभिन्न प्रकार के डेटा स्रोतों से डेटा तक पहुंचने की अनुमति देता है। OLE DB वैचारिक रूप से उपभोक्ताओं और प्रदाताओं में विभाजित है।

उपभोक्ता: ऐसे एप्लिकेशन हैं जो डेटा तक पहुंच की आवश्यकता है। प्रदाता: सॉफ्टवेयर घटक हैं जो उपभोक्ता डेटा ओएलई डीबी एपीआई का उपयोग करके प्रदान करते हैं।



Sql Commands

SQL एक डेटाबेस भाषा है जिसे relational database में डेटा की पुनर्प्राप्ति और प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किया गया है। SQL डेटाबेस प्रबंधन के लिए मानक भाषा है। सभी RDBMS सिस्टम जैसे MySQL, MS Access, Oracle, Sybase, Postgres, और SQL Server SQL का उपयोग अपने डेटाबेस डेटाबेस भाषा के रूप में करते हैं।

हां पांच प्रकार के व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले एसक्यूएल प्रश्न हैं।

Data Definition Language (DDL)

Data Manipulation Language (DML)

Data Control Language(DCL)

Transaction Control Language(TCL)

Data Query Language (DQL) 

 


No comments:

Post a Comment